Sciatica pain and treatment

साइटिका के दर्द

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Hindi Disclaimer

कटिस्नायुशूल (साइटिका) कटिस्नायुशूल दर्द का एक आम प्रकार sciatic तंत्रिका, जो और नीचे जांघ के पीछे पैर के माध्यम से सभी तरह के माध्यम पीठ के निचले हिस्से से फैली प्रभावित हो रहा है। जहां sciatic तंत्रिका प्रभावित होता है पर निर्भर करता है, दर्द भी पैर या पैर की उंगलियों को बढ़ा सकता है। आमतौर पर कम शरीर के केवल एक तरफ प्रभावित है रीढ़ हमारे ट्रंक का वजन सहन करने के लिए है, और स्पाइनल कॉलम के नीचे sciatic तंत्रिका है। आसन, मांसपेशियों की शक्ति में परिवर्तन, और श्रोणि संरेखण जिसके माध्यम से यह गुजरता देखते हैं, तो तंत्रिका संकुचित है जो काफी कम आम वापस करने के लिए और sciatic तंत्रिका दर्द होता है लक्षण • दर्द – एक तेज, जलन या कष्टदायी असुविधा के लिए एक हल्के दर्द से व्यापक रूप से भिन्न हो। कभी कभी यह एक झटका या बिजली के झटके की तरह महसूस कर सकते हैं। यह बुरा हो सकता है जब आप आगे झुकने लक्षण बढ़ सकता है की तरह लंबे समय तक बैठे और गतिविधियों खांसी या छींक,। • झुनझुनी या अकड़ना • कठिनाई पैर या पैर चलती • प्रभावित पैर में महसूस की हानि • प्रभावित पैर में कमजोरी • आंत या मूत्राशय समारोह का नुकसान कारण कटिस्नायुशूल सबसे अधिक होता है जब एक herniated डिस्क या रीढ़ की हड्डी पर एक हड्डी प्रेरणा तंत्रिका प्रभावित पैर में सूजन, दर्द और अकड़ना के कारण का हिस्सा compresses।  • कम काठ और lumbosacral रीढ़ की जड़ों की जलन  • काठ का रीढ़ की हड्डी में एक प्रकार का रोग (स्पाइनल कैनाल के संकुचन)  • अपक्षयी डिस्क रोग (डिस्क, जो कशेरुकाओं के बीच कुशन के रूप में कार्य का टूटना)  • स्पोंडिलोलिस्थीसिस (एक शर्त है जो एक बांस आगे एक और एक पर फिसल जाता है)  • piriformis सिंड्रोम (तंत्रिका की फंसाने तंग piriformis मांसपेशियों की वजह से) • अधिक शायद ही कभी, तंत्रिका मधुमेह जैसे एक ट्यूमर से संकुचित किया जा सकता है या क्षतिग्रस्त एक बीमारी से। कटिस्नायुशूल के लिए जोखिम कारकों में शामिल हैं:  • आयु  • मोटापा • लंबे समय तक बैठे  • मधुमेह तरह अपने शरीर को रक्त शर्करा का उपयोग करता है को प्रभावित करता है, तंत्रिका क्षति का खतरा बढ़ जाता है भौतिक चिकित्सा • Ultrasound- उपचार समय कम होती है और रक्त परिसंचरण में सुधार और धीरे पेशी हीटिंग द्वारा कठोर और अनम्य मांसपेशियों को राहत देने के लिए। • Transcutaneous विद्युत तंत्रिका उत्तेजना – बिजली का एक बहुत छोटा और नियंत्रित राशि का उपयोग तीव्रता और मांसपेशियों की ऐंठन कम कर सकते हैं कुछ मामलों में। • तंत्रिका ग्लाइडिंग क्रियाएँ: व्यायाम कि चाल और “फिसलना” अपने तंत्रिकाओं। तंत्रिका ग्लाइडिंग के रूप में आप मोड़ और अपने जोड़ों सीधा नसों और अधिक आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति पर केंद्रित है। • लामबंदी तकनीक संयुक्त गतिशीलता और सही संयुक्त यांत्रिकी बढ़ाने के लिए। •    संवेदी एकीकरण • sciatic दर्द को कम करने के लिए टूटती (piriformis और हैमस्ट्रिंग) • स्पाइनल कॉलम और समर्थन की मांसपेशियों, ligaments और tendons, पेट की मांसपेशियों, gluteus और कूल्हे की मांसपेशियों को मजबूत बनाना। (मैकेंजी अभ्यास और गतिशील काठ का स्थिरीकरण) • मुद्रा सुधार और रीढ़ की हड्डी में स्थिरीकरण – अपने पेट में मांसपेशियों और पीठ के निचले हिस्से को उचित आसन और संरेखण के लिए आवश्यक हैं – कोर की मांसपेशियों पर केंद्रित है। • अच्छा शरीर यांत्रिकी और ergonomic संशोधनों शारीरिक थेरेपी लाभ • मैनुअल भौतिक चिकित्सा, विशिष्ट व्यायाम, और मांसपेशियों में फिर से शिक्षित के साथ, आप रवैया सही है और इस बीमारी की घटना को कम से कम अपनी रीढ़ की काठ क्षेत्र पर तनाव को कम कर सकते हैं। • व्यायाम आम तौर पर बिस्तर पर आराम से sciatic दर्द से राहत के लिए बेहतर है। मरीजों को उनकी sciatic दर्द फ्लेयर्स के बाद एक या दो दिन के लिए आराम कर सकते हैं, लेकिन उस समय अवधि के बाद, निष्क्रियता आम तौर पर दर्द बदतर कर देगा। • व्यायाम और आंदोलन के बिना, पीठ की मांसपेशियों और रीढ़ की हड्डी के ढांचे को कमजोर और कम पीठ, कि पीठ की चोट और तनाव है, जो अतिरिक्त दर्द का कारण बनता है के लिए नेतृत्व कर सकते हैं समर्थन करने में सक्षम हो जाते हैं। • सक्रिय व्यायाम रीढ़ की हड्डी में डिस्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। आंदोलन के लिए उन्हें sciatic तंत्रिका पर स्वस्थ रखने के लिए और दबाव को रोकने के लिए डिस्क के भीतर विनिमय पोषक तत्वों और तरल पदार्थ में मदद करता है • एक पूरी तरह से और व्यक्तिगत उपचार योजना वसूली की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन और अपनी सफलता को अधिकतम करने के लिए बनाई गई है।

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